छोटी सी लापरवाही और 583 लोगो की मौत || Tenerife Airport Accident || A Negligence Reason of Worst Accident In Aviation History

INTRODUCTION

Collision Of Aeroplan Techo Air

 

कैसे एयरपोर्ट के रनवे पर  दो planes आपस में टकरा गए और सकरो मासूम लोगो को अपनी जान गवानि पड़ी।  कैसे एक bumb दमाखे से बचने की कोसीस में कालचक्र दो air planes को एक ऐसे एयरपोर्ट पे ले आया जहाँ ये दर्दनाक हादसा हुआ. इतने बड़े हादसे का क्या कारन था और किसकी गलती थी।  आईये जानते है इन सभी सवालो के जवाब

 


Case Study

27 March 1977, एक आम दिन की तरह PAN AM फ्लाइट 1736, Los Angles से उड़ान भर कर Canary Island जा रही थी।  

PAN AM Techo Air

Boeing Boeing 747-121 सीरीज का ये एक latest airplane था जिसे Clipper Victor के नाम से भी जाना जाता था। किसी भी airline को दिया जाने वाला 747 सीरीज का ये पहला airplane था, और उस दिन प्लेन में 380 passengers के साथ 16 crew members भी सवार थे।

उसी वक़्त , इस फ्लाइट से कुछ ही दूरी पर एक KLM फ्लाइट 4805 भी Amsterdam से उड़ान भर कर Canary Island जा रही थी. KLM की ये फ्लाइट PAN AM flight से आगे चल रही थी। Rhine नाम से रजिस्टर्ड ये भी Boeing 747 सीरीज का एक latest एयरप्लेन था जिसमे 235 passengers के साथ 14 crew मेंबर्स भी सावर थे.

यह दोनों फ्लाइट्स अभी Canary Island की तरफ बड़ ही रही थी की सवा एक बजे के करीब Canary Island के एयरपोर्ट टर्मिनल पर एक ब्लास्ट हुआ जिसमे एक आदमी घायल हो गया और पूरे एयरपोर्ट पर हड़बड़ी मच गइ।

अभी airport authority इस सिचुएशन को सँभालने की कोशिश ही कर रहे थे की तभी उन्हे चेतावनी मिली की एयरपोर्ट पर कहीं एक और बोम्ब लगाया गया है जो कभी भी फट सकता है।

एयरपोर्ट अथॉरिटी किसी भी हालत में पैसेंजर्स की जान खतरे में नहीं डालना चाहते थे , और इस चेतावनी को मद्दे नज़र रखते हुए एयरपोर्ट को तुरंत बंद कर दिया गया और Gran Canaria आने वाली सभी 5 फ्लाइट्स को divert कर के Los Rodeos एयरपोर्ट जाने को कहा गया ।

PAN AM Flight Techo Air

लेकिन अभी वे इस बात से अनजान थे की सबकी जान बचाने के लिए किया गया ये  फैसला लिया कितना खतरनाक साबित होने वाला था।

Los Rodeos एयरपोर्ट, जहाँ KLM फ्लाइट और PAN AM flight को भेजा गया था वह एक छोटा सा एयरपोर्ट है जहाँ सिर्फ एक रनवे है और एक बड़ा टैक्सीवे है जिसके साथ जुड़े हुए कुछ छोटे छोटे टैक्सीवे हैँ।

इतने छोटे एयरपोर्ट पर 5 बड़ी फ्लाइट्स को लैंड तो करवा दिया गया लेकिन एयरपोर्ट पर इतने प्लेन्स के एक साथ  रुकने की जगह नहीं थी जिसकी वजह से इन सभी फ्लाइट्स को  taxiway पर ही खड़ा किया था। 

taxi way पर इंतज़ार करते हुए KLM फ्लाइट के कप्तान ने Los Rodeos airport की सर्विस टीम से पूछा की प्लेन में बैठे बैठे सभी पैसेंजर्स काफी बोर हो रहे है इसलिए क्या वे अपने पैसेंजर्स को आराम करने के लिए प्लेन से उतार कर एयरपोर्ट के  अंदर भेज सकते हैं?

थोड़ा सोचने के बाद एयरपोर्ट service team ने  KLM फ्लाइट के पैसेंजर्स को एयरपोर्ट lounge में आने की अनुमति दे दी।  

Passenger Techo Air

ये देखने के बाद PAN AM फ्लाइट ने भी अपने पैसेंजर्स को प्लेन से उतार कर एयरपोर्ट के अंदर जाने की अनुमति मांगी।  लेकिन क्यों की Rodeos एयरपोर्ट एक छोटा एयरपोर्ट था जहाँ पर इतने सारे पैसेंजर्स को एक साथ रोकने की सुविधा नहीं थी , इसलिए सर्विस टीम ने PAN AM फ्लाइट्स को ये इज़ाज़त नहीं दी। 

अभी KLM flights के पैसेंजर एयरपोर्ट के अंदर जाने की तयारी कर ही रहे थे की तभी  सभी फ्लाइट्स को सूचित किया गया की Gran Canaria एयरपोर्ट खुल चुका है। जिसे सुन कर सभी खुश हो गए और फ्लाइट कैप्टैन्स Los Rodeos एयरपोर्ट से उड़ने की तैयारी करने लगे।

तभी KLM फ्लाइट के कप्तान ने Los Rodeos एयरपोर्ट पर ही प्लेन में fuel भरवाने के बारे में सोचा और airport के कर्मचारियों को प्लेन में fuel भरने का आर्डर दे दिया। 

यह देख कर PAN AM फ्लाइट जो KLM फ्लाइट के बिलकुल पीछे कड़ी थी, उन्होंने KLM के कप्तान से पूछा की उनके प्लेन में fuel भरने में कितना समय लगेगा। और जब KLM फ्लाइट के कप्तान ने उन्हे बताया लगभग आधा घंटा तो PAN AM के कप्तान थोड़े निराश हो ग़ए, क्योंकी जब तक KLM फ्लाइट फ्यूल भरवा कर आगे नहीं जाती तब तक  PAN AM फ्लाइट भी उड़ान नहीं भर सकती थी। 

KLM फ्लाइट्स के fuel भरने में लगने वाले टाइम के कारण इतनी सारी फ्लाइट्स के takeoff को मैनेज करना Rodeos एयरपोर्ट टीम की लिए काफी कन्फुसिंग हो रहा था। 

Watch Tower Techo Air

Rodeos एयरपोर्ट पर अब  तेज़ बारिस होने लगी थी जिसके कारण कोहरा भी काफी बड गया था।   जैसे ही KLM flight fuel भर कर उड़ान  भरने को तैयार हुआ, कण्ट्रोल टावर से उन्हें backtracking start करने को कहा , और साथ ही साथ कण्ट्रोल टावर ने PAN AM फ्लाइट को भी KLM फ्लाइट को फॉलो करने के लिए कहाँ।  कण्ट्रोल टावर ने PAN AM फ्लाइट को हिदायत दी के वे डायरेक्ट रनवे पर ना जाए और एग्जिट 3 पर ही wait करे। 

PAN AM टावर द्वारा दिए गए इंस्ट्रक्शंस पर चल रहा था लेकिन टावर में लोग बहुत कन्फ्यूज्ड थे क्यूंकि बारिश के बाद एयरपोर्ट पर काफी ज़्यादा धुंध हो गई थी और टावर से एयरपोर्ट के कुछ जगहें साफ़ दिखाई नहीं दे रही थी। 

उस वक़्त एयरपोर्ट पर तना कोहरा था की PAN AM को सामने कुछ दिखाई नही दे रहा था। उन्हें समझ में ही नहीं आ रहा था की आखिर वे जा कहाँ रहे हैँ।

 जहाँ PAN AM फ्लाइट रास्ता समझने की कोशिश कर रही थी,  वहीं KLM फ्लाइट अपनी backtracking पूरी कर के रनवे पर पहुँच चुकी थी takeoff के लिए पूरी तरह तैयार थी।  KLM flight के कप्तान ने कण्ट्रोल टावर से clearance लिए बिना ही  takeoff शुरू कर दिया।

 First officer ने कप्तान को समझाने की कोशिश करते हुए कहा की कण्ट्रोल टावर ने उन्हें अभी takeoff की परमिशन नहीं दी है इसलिए उन्हें वेट करना चाहिए। लेकिन captain ने first officer को takeoff जारी रखने के लिए कहा।  अब KLM फ्लाइट अपनी पूरी रफ़्तार से रनवे पर आगे बढ़ने लगी।

Pilot Techo Air

तभी KLM flight कप्तान को कण्ट्रोल टावर से पता चला की PAN AM की फ्लाइट भी अभी रनवे पर ही  है जिसे सुन कर वे थोड़े परेशान हो ग़ए क्योंकि बारिश और धुंध के कारण उन्हें भी रनवे पर कुछ नज़र नहीं आ रहा था।

 दूसरी तरफ जहाँ PAN AM को लग रहा था वे सही रास्ते पर चल रहे हैं और इसी गलत फेहमी में वो ना जाने कब C4 रनवे पर पहुँच ग़ए। 

धुंध के कारण जहाँ दोनों ही फ्लाइट्स को रनवे पर कुछ भी नज़र नहीं आ रहा वही कण्ट्रोल टावर भी रनवे पर कुछ नहीं देख पा रहे थे।  ये सब इतनी जल्दी में हो रहा था की किसी को भी सिचुएशन को समजने और खतरे को समजने का मौका नहीं मिला।

रनवे पर पूरी स्पीड से दोरते हुए KLM flight को अभी भी PAN AM की फ्लाइट नज़र नहीं आ रही थी।  लेकिन तभी PAN AM captain को KLM फ्लाइट्स की लाइट नज़र आई।  उन्होंने चीलाते हुए कहा की “हे भगवान् ये हरामखोर कहा आ रहा है ।  तब तक PAM AM के first officer को भी KLM फ्लाइट नज़र आ चुकी  थी और उसने चिल्ला कर कप्तान से कहा की जल्दी हटो यहाँ से। 

KLM flight 260 km per hour की स्पीड से रनवे पर उनकी तरफ दोड रही थी।  इससे पहले की KLM फ्लाइट टेकऑफ पूरा कर पाती, एक बड़े धमाके के साथ दोनों प्लेन एक दुसरे से टकरा गए। टक्कर इतनी भयंकर थी की KLM flight PAN AM फ्लाइट को बीचो बीच से फाड़ती हुई निकल गयी।

Collision Between Tow Aeroplan Techo Air

इतनी तेज़ स्पीड और पूरा fuel भरा होने के कारण टक्कर के तुर्रंनत बाद ही दोनों प्लान्स में आ लग गई। KLM फ्लाइट में क्रू और पैसेंजर्स में से कोई भी नहीं बच सका । PAN AM फ्लाइट में भी सिर्फ 61 लोग इस भयानक एक्सीडेंट में बच पाए। 

मानव इतिहास के इस सबसे बड़े air accident में उस दिन कुल मिला कर 583 लोग मारे गए। इस हादसे के बाद Tenerife Rodeos एयरपोर्ट को 2 दिनों के लिए बंद कर दिया गया। 

स्पेन की CIAIAC investigation टीम ने इस दुखद हादसे की जांच की और कहा की दोनों प्लान्स और कण्ट्रोल टावर के बीच में सही तालमेल ना हो पाना इस दुर्घटना का कारण था। 

हर बड़ी Air Travel दुर्घटना के बाद पूरी दुनिया में उससे सबक लिया जाता है ऐसे नए नियम बनाये जाते है की ऐसी दुघ्टना दुबारा ना हो।  इसी कारण से Air travel आज दुनिया में travel करने का सबसे सुरक्षित माध्यम है।  Car Accident के मुकाबले air एक्सीडेंट में जान जाने की संभावना ना के बराबर है।  इसलिए हतास न हो और ख़ुशी ख़ुशी अपनी हवाई यात्रा का आनंद ले।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *